आईपीएल में आज होगा दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स में मुकाबला, जानिए आंकड़े

जयपुर । आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी। दिल्ली कैपिटल्स को अपने पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अब उसका लक्ष्य जीत की राह पर लौटन रहेगा। इस मैच में कप्तान ऋषभ पंत भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। मैदान पर वापसी करते हुए पहले मैच में वह अधिक रन तो नहीं बना पाये थे पर वह अच्छी लय में दिखे थे। पहले मैच में उनकी विकेकीपिंग भी अच्छी थी जिससे पता चलता है कि वह अब पहले की तरह ही फिट हो गये हैं।
टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने पहले मैच में डेविड वार्नर और मिशेल मार्श को पारी की शुरुआत के लिए भेजा था पर ये दोनो ही बड़ा स्कोर नहीं बना पाये थे। जिससे मध्यक्रम पर दबाव आ गया था।


विकेटकीपर बल्लेबाज अभिषेक पोरेल ने हालांकि नाबाद 32 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिससे दिल्ली की टीम नौ विकेट पर 174 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। पोरेल को ‘इंपेक्ट प्लेयर के रूप में उतारा गया था। इससे दिल्ली के पास एक गेंदबाज कम हो गया। इसके बाद इशांत शर्मा का टखना मुड़ने से टीम की परेशानी बढ़ गयी थी।


इस मैच में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी से भी टीम को अच्छी उम्मीद रहेंगी। वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन के नाबाद 82 रनों की सहायता से मुकाबला जीत लिया था।


रॉयल्स के रेयान पराग भी अच्छी लय में नजर आए हैं। रॉयल्स के शीर्ष चार बल्लेबाज दिल्ली के गेंदबाजी क्रम के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाकर दबाव बनाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में देखना होगा कि दिल्ली के स्पिनर कुलदीप और अक्षर पटेल किस प्रकार विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुश लगा पाते हैं। भूमिका अहम होगी। रॉयल्स के गेंदबाज भी अब तक अच्छी लय में नजर आये हैं। रॉयल्स के बोल्ट के अलावा संदीप शर्मा ने भी डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया है। दिल्ली की बल्लेबाजी वार्नर, मार्श के अलावा ऋषभ पर अधारित रहेगी। वहीं राजस्थान के पास जोस बटलर, यशस्वी जयसवाल और सैमसन के अलावा युवा ध्रुव जुरेल जैसे बल्लेबाज हैं। ऐसे में ये मुकाबला रोमांचक रहेगा।


दोनो ही टीमों के अंतिम ग्यारह खिलाड़ी इस प्रकार हैं।
राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जयसवाल, रियान पराग, शिम्रोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, नंद्रे बर्गर, अवेश खान, युजवेंद्र चहल
दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, शाई होप, रिकी भुई, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, खलील अहमद

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें