वेजिटेरियन खाने वालों में बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम

-बढ़ती है ताकत, दुरुस्त रहती है सेहत

नई दिल्ली (ईएमएस)। हावर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, नॉन वेज डाइट के मुकाबले वेजिटेरियन डाइट खाने वाले लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर बढ़ने का रिस्क भी कम होता है। वेजिटेरियन में आमतौर पर प्लांट फूड का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसमें हमें यह देखना होगा कि किस वेजिटेरियन फूड में कार्बोहाइड्रेट और वसा कम है और प्रोटीन ज्यादा है। वेजीटेरिन डाइट में फल, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और मिलेट्स जैसी चीजें शामिल हैं। लेकिन पिछले काफी समय से लोगों के बीच एक अनसुलझा सवाल है कि क्या वेजिटेरियन डाइट हेल्थ के लिए सही है। शोध अध्ययनों में हर तरह की डाइट पर अलग-अलग निष्कर्ष निकाले गए हैं। जबकि कुछ अध्ययन इस बात का पता लगा रहे हैं कि शाकाहारी खाने से लोगों में कौन-कौन सी कमियां हो सकती हैं। कुछ लोगों का कहना है कि इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। मौजूदा भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान होना बेहद जरूरी है।

संतुलित और पौष्टिक डाइट की कमी के कारण शरीर का विकास रुक जाता है। शरीर कमजोर होता जाता है और तरह-तरह की बीमारियों का सामना करता है। इसलिए सही तरीके का डाइट प्लान होना बेहद जरूरी है। जो लोग वेजिटेरियन डाइट खाते हैं उनमें विटामिन बी12, विटामिन डी, ओमेगा फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक की कमी हो सकती है। लेकिन इन पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए तमाम तरह के सप्लीमेंट्स भी हैं। हालांकि, ऐसे किसी भी तरह के सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। शाकाहारी भोजन न सिर्फ स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। शाकाहारी खाने में सब्जियों, बीज, फलियां, फल, नट्स और अनाज शामिल होते हैं। इसमें पशु उत्पाद जैसे अंडा, डेयरी उत्पाद और शहद भी शामिल हैं। इस दिन लोगों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने, पशु कल्याण और जानवरों को बचाने पर जोर दिया जाता है। लोगों को शाकाहारी भोजन के फायदों के बारे में बताया जाता है।

वेजिटेरियन डाइट हाई फाइबर डाइट होती है, जिससे आपकी गट हेल्थ अच्छी रहती है। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, पेट दर्द, और भारीपन दूर होता है। शाकाहारी खाना न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे आपकी उम्र भी बढ़ती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने, डायबिटीज और हार्ट के खतरे को कम करने के लिए भी वेजिटेरियन डाइट लेने की सलाह दी जाती है। बालों को मजबूत बनाने और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए भी वेजिटेरियन डाइट अच्छी मानी जाती है। शाकाहारी खाने से शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स आसानी से मिल जाते हैं।

बता दें कि भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं। बीमार होने पर अक्सर डॉक्टर फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। यानि शरीर को ठीक करने में वेजिटेरियन खाना फायदा करता है। शाकाहारी खाने में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। फल, सब्जियाँ, दालें और अनाज विटामिन और मिनरल्स का भंडार हैं। हालांकि दुनिया में सिर्फ 10 प्रतिशत आबादी ही शाकाहारी है, जिसमें से सबसे ज्यादा संख्या भारत में है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें