फ्रांस ने एप्पल को दिया झटका, आईफोन 12 की बिक्री पर रोक, जानिए क्या है वजह

पेरिस (ईएमएस)। एप्पल ने जब अपना आईफोन 15 लांच किया, तभी फ्रांस ने कंपनी को बड़ा झटका दे दिया। फ्रांस में एप्पल के आईफोन 12 की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि आईफोन 12 फोन से हानिकारक रेडिएशन निकलने की शिकायत सामने आई है। रेडियो फ्रीक्वेंसी को नियंत्रित करने वाली फ्रांसीसी एजेंसी ने इसकी जानकारी दी है। एएनएफआर ने कहा कि उसने मार्किट से 12 सितंबर को एप्पल के आईफोन 12 हटाने का आदेश दिया क्योंकि फोन की बॉडी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को बहुत ज्यादा उत्सर्जित कर रही है।

एएनएफआर ने एप्पल को आईफोन 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले के बारे में सूचित किया। लैब में परीक्षण से पता चला कि फोन चाहे हाथ में हो या पॉकेट में, उसकी बॉडी 5.74 वाट प्रति किलोग्राम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को अब्सॉर्ब कर रही है। हालांकि, यूरोपीय देशों में इसकी रेंज 4.0 वाट प्रति किलोग्राम के भीतर होनी जरूरी है।

यह खबर एप्पल के सीईओ टिम कुक द्वारा आईफोन 15 और अन्य नए एप्पल प्रोडक्ट को लांच करने के कुछ ही घंटों बाद आई है। एप्पल ने अपने आईफोन और अन्य सभी उत्पादों के लिए यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट भी पेश किया है। यह तब आया है जब यूरोपीय संघ ने आदेश दिया कि क्षेत्र के भीतर बिक्री के लिए उपलब्ध सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों में 2024 के अंत तक यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग इंटरफ़ेस होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें