लोस चुनाव: भीषण गर्मी में प्रियंका गांधी ने बहाया था पसीना, फिर भी मिला झटका

हमीरपुर । सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में प्रियंका गांधी ने भीषण गर्मी में चुनावा प्रचार किया। मंदिर और गुरुद्धारा में माथा टेका, स्वामी ब्राह्मानंद की समाधि स्थल पर जाकर माथा टेका और चुनावी समीकरण बनाने के लिए कई किमी तक रोड शो किया, फिर भी कांग्रेस को यहां मतदाताओं ने बड़ा झटका दिया।

हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी संसदीय सीट के राठ विधानसभा क्षेत्र में प्रियंका गांधी ने 42 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बीच पूरे क्षेत्र में नुक्कड़ सभाएं कर रोड शो किया था, जिसे देखने के लिए जनसैलाब उमड़ा, फिर भी किसी भी सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे। इस बार गठबंधन में कांग्रेस साइकिल को रफ्तार देने के लिए फिर से चुनावी रण में पूरी ताकत झोंक दी है। इसके बावजूद राहें आसान नहीं दिखती।

बुंदेलखंड क्षेत्र में लोकसभा की चार सीटें हैं, जिन्हें अपने कब्जे में लेने के लिए पिछले आम चुनाव में कांग्रेस और सपा और बसपा गठबंधन के उम्मीदवारों ने बड़ी ताकत लगाई थी। इसके बावजूद भाजपा की आंधी में गैर भाजपा दलों को चुनावी महासमर में तगड़ा झटका मिला था। पिछले लोकसभा चुनाव में हमीरपुर-महोबा, तिंदवारी संसदीय सीट पर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल के समर्थन में सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं ने संसदीय क्षेत्र में धुआंधार चुनाव प्रचार किया था। अमित शाह ने भी भाजपा प्रत्याशी के लिए चुनावी सभा की थी।

जबकि कांग्रेस और अन्य दलों के बड़े नेताओं ने भी पार्टी प्रत्याशियों के समीकरण बनाने के लिए चुनावी रैली की, लेकिन भाजपा की सुनामी में इन दलों के प्रत्याशियों को पराजय का सामना करना पड़ा। अबकी बार सपा और कांग्रेस ने भाजपा के समीकरणों का खेल बिगाड़ने के लिए गठबंधन कर उम्मीदवार चुनावी महासमर में उतारे हैं।

प्रियंका गांधी ने दो किमी तक चिलचिलाती धूप में किया था रोड शो

पिछले आम चुनाव में प्रियंका गांधी ने चिलचिलाती धूप में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो किया था। महोबा, हमीरपुर समेत अन्य क्षेत्रों में चुनावी समीकरण बनाने के लिए कई जगहों पर नुक्कड़ सभाएं की थी। 42 डिग्री सेल्सिय के तापमान के बीच रोड शो में धूप से बचने के लिए जब प्रियंका ने अपनी साड़ी के पल्लू से सिर ढका तो महिलाएं भी दंग रह गई थी। रोड शो के दौरान स्थानीय लोगों ने उन पर फूल भी बरसाए थे। वह कार से नीचे उतरकर पैदल ही लोगों के पास पहुंची थीं, फिर भी बुंदेलखंड के सभी सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी।

बुंदेलखंड क्षेत्र की सभी सीटों पर कांग्रेस की जमानत हो गई थी जब्त

बुंदेलखंड में भाजपा प्रत्याशियों को झटका देने के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने पूरी ताकत लगाई थी, इसके बावजूद कांग्रेस के प्रत्याशियों की सभी सीटों पर जमानत जब्त हो गई थी। पिछले आम चुनाव में हमीरपुर-महोबा संसदीय क्षेत्र में पार्टी को 1.14 लाख से अधिक मत मिले थे जबकि बांदा-चित्रकूट में 75438, जालौन-गरौठा में 89606 व झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में 85921 वोट ही कांग्रेस के खाते में आए थे। हमीरपुर-महोबा क्षेत्र में लोधी मतों के बिखराव से कांग्रेस प्रत्याशी लोधी जाति के प्रीतम सिंह ने एक लाख चौदह हजार से अधिक मत झटके थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें