युवक ने किया प्रेम विवाह : परिवार दस माह से समाज से बहिष्कृत, पांच लाख का लगाया अर्थ दण्ड


 

जोधपुर । शहर के निकटवर्ती केरू स्थित नाडीवाला का बास में रहने वाले एक परिवार के युवक ने पड़ौस की युवती से प्रेम विवाह कर लिया। मगर गांव के पंचों को यह बात नागवार लगी और परिवार को समाज से बहिष्कृत कर हुक्का पानी बंद कर दिया। पीडि़त परिवार पर पांच लाख का अर्थ दण्ड लगा दिया। पंचों ने मिलकर परिवार के लोगों से 1.58 लाख रुपये ऐंठ लिए, मगर फिर से समाज से बहिष्कृत कर दिया। पीडि़त युवक की पत्नी अब गर्भवती है और उन्हें गांव में घुसने नहीं दिया जा रहा है। पुलिस ने मामले में सुनवाई नहीं तब पीडि़त को कोर्ट की शरण लेकर केस दर्ज करवाना पड़ा।

नाडीवाडा का बास केरू निवासी जितेेंद्र मेघवाल पुत्र वीराराम ने गत साल 31 जुलाई को गांव की एक अन्य जाति की युवती से प्रेम विवाह किया था। लडक़ी के परिवार और पीडि़त के परिवार में कोई तरह की बाधा नहीं आई और इन लोगों द्वारा आर्य समाज में बिना दानदहेज के विवाह किया गया।



मगर गांव के कुछ पंचों जिनमें ढलाराम, जेठाराम, पुसाराम, भंवरलाल देपन सहित 11 लोगों ने 20 जनवरी 24 को उसके परिवार मेें आकर बेटे द्वारा प्रेमविवाह की बात को लेकर समाज से बहिष्कृत करने की धमकी देकर पहले पांच लाख का अर्थदण्ड लगाया फिर पीडि़त परिवार से 1.58 लाख रुपये ऐंठ लिए और परिवार को गांव में रहने की इजाजत दी गई।



मगर पीडि़त शादी करने वाले जितेंद्र और उसकी पत्नी को पिता के घर आने जाने पर रोक लगाने के साथ अर्थदण्ड की शेष रकम की धमकियां दी जाने लगी। इस पर पीडि़त जितेंद्र छुपकर केरू की खानिया मेेंं पत्नी के साथ रहने लगा। उसकी पत्नी अब गर्भवती है मगर उसे आने जाने नहीं दिया जा रहा है। पीडि़त ने मामले में पहले पुलिस की शरण ली थी। मगर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस आयुक्तालय भी गया मगर केस दर्ज नहीं हो पाया। अब उसने अदालत में इस्तगासे के माध्यम से समाज के 11 पंचों को नामजद करते हुए केस दर्ज करवाया है। राजीव गांधी नगर पुलिस ने इसमें अग्रिम जांच अब आरंभ की है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें